Pages Navigation Menu

Breaking News

दत्तात्रेय होसबोले बने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह

 

पैर पसार रहा कोरोना, कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू

किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें, उन्हें गुमराह न करें; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सच बात—देश की बात

चीन पर बने कार्टून को लेकर अमूल का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड

Airport-47चीन और भारत के बीच विवाद का असर अमूल के ट्विटर अकाउंट पर पड़ रहा है. ट्विटर ने चीन पर बने एक कार्टून को लेकर अमूल का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया है. सोशल मीडिया यूजर्स अकाउंट सस्पेंड होने पर हंगामा कर रहे हैं. हालांकि बाद में ट्विटर अकाउंट चालू हो गया.अमूल सोशल मीडिया पर बीते कई दिनों से चीन के खिलाफ कॉमिक अंदाज में कार्टून कैंपेन चला रहा था. अमूल गर्ल के साथ एग्जिट द ड्रैगन का एक कार्टून बना जिसमें अमूल गर्ल ड्रैगन को बाहर भगाती दिख रही है.अमूल चीनी सामान के बहिष्कार के लिए भी कैंपेन चला रहा है. कैंपेनिंग के चलते अमूल का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है. हालांकि बाद में @Amul.coop का अकाउंट खुल गया.बिना किसी नोटिस के अचानक ट्विटर अकाउंट बंद होने से अमूल कंपनी भी हैरान है. जीसीएमएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर आर एएस सोढी ने ट्विटर से इस संबंध में सवाल भी किया है.

इसी ट्वीट पर ट्विटर ने लिया एक्शन

उन्होंने कहा, ‘हमने ट्विटर से पूछा है कि आखिर इस तरह ब्लॉक करने से पहले हमें जानकारी क्यों नहीं दी गई. उन्हें हमें सूचित करना चाहिए था. हालांकि इस पूरे मामले पर अब तक ट्विटर की ओर से किसी भी तरह की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.अमूल की लाल और सफेद ड्रेस पहनी आइकॉनिक अमूल गर्ल को अपने देश को एक ड्रैगन से लड़कर बचाते हुए दिखाया गया है. इसके पीछे चीनी वीडियो शेयरिंग ऐप टिक टॉक का भी लोगो नजर आ रहा है.

इस ऐड में बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है कि अमूल मेड इन इंडिया ब्रांड है. इसका फोकस नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर मुहिम पर है. इस पोस्ट पर ट्विटर ने मैसेज किया किया था कि आपका अकाउंट अस्थाई तौर पर ब्लॉक किया जाता है. यह मैसेज आप इसलिए देख रहे हैं क्योंकि इस अकाउंट से कुछ असामान्य एक्टिविटी हुई है.

ट्विटर ने क्या कहा

विवाद बढ़ने पर ट्विटर ने कहा कि सिक्‍योरिटी के लिहाज से उसकी रूटीन प्रक्रिया है. ट्विटर ने कहा कि अकाउंट कभी सस्‍पेंड नहीं किया गया था. सिर्फ जरूरी वेरिफिकेशन पूरा करने तक अकाउंट को रिस्ट्रिक्‍ट किया गया था यानी उसके कुछ फीचर्स सीमित किए गए थे. कंपनी के मुताबिक, यह एक्‍शन पूरी तरह से अकाउंट की सिक्‍योरिटी के लिए था.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »