Pages Navigation Menu

Breaking News

जेपी नड्डा बने भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

जिनको जनता ने नकार दिया वे भ्रम और झूठ फैला रहे है; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत में शक्ति का केंद्र सिर्फ संविधान; मोहन भागवत

उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री…

मुंबई: महा विकास अघड़ी (एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन) के सीएम उम्मीदवार के रूप में निर्वाचित होने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पार्टी के संस्थापक और अपने पिता बाला साहेब ठाकरे को मातोश्री में श्रद्धांजलि दी।शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन का नाम होगा ‘महाराष्ट्र विकास अघाड़ी’। भाजपा विधायक कालिदास कोलंबकर प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। फडणवीस ने कहा कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की तीन पहिया सरकार नहीं चल पाएगी। इससे पहले अजीत पवार ने उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।एनसीपी कार्यकर्ताओं का होटल के बाहर लगाया नारा- महाराष्ट्र चा बुलंद आवाज, शरद पवार…शरद पवार। कौन आला रे कौन आला?  एनसीपी समर्थकों ने उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले अजित पवार को लेकर होर्डिंग्स बनाए हैं। इनमें लिखा है, ‘अजित दादा वी लव यू’
उद्धव बोले, कभी सपने में नहीं सोचा था… 
उद्धव ठाकरे बोले- कभी सपने में नहीं सोचा था कि सीएम बनूंगा। ऐसा मौका जीवन में पहली बार आया। भाजपा ने विश्वासघात किया। भाजपा ने 30 साल की दोस्ती तोड़ी। भाजपा के मन में जहर है। फडणवीस की बात सुनकर दुख हुआ। देवेंद्र फडणवीस के प्रेस कांफ्रेंस के बाद लगा कि अब यह रिश्ता नहीं रहना चाहिए। सीएम बनने के बाद बड़े भाई से मिलने दिल्ली जरूर जाऊंगा। हम परिवार के तौर पर काम करेंगे। आम लोगों को लगे कि हमारी सरकार है। मेरे हिंदुत्व में झूठापन नहीं है।

शरद पवार बोले, एक दिसंबर को शपथ ग्रहण 
शरद पवार ने कहा- उद्धव ठाकरे को सीएम पद का जिम्मा। हम जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। महाविकास अघाड़ी के तीन नेता आज राज्यपाल से मुलाकात करेंगे, शपथ ग्रहण एक दिसंबर को शिवाजी पार्क में होगा। महाराष्ट्र की राजनीति में बाला साहेब ठाकरे के कई उदाहरण हैं, वह बहुत हाजिर जवाब थे। उनके सभी नेताओं से अच्छे संबंध थे।
उद्धव चुने गए गठबंधन के नेता 
उद्धव ठाकरे गठबंधन महा विकास अघाड़ी के नेता चुने गए। उद्वव ने शरद पवार के पैर भी छुए। एसीपी के जयंत पाटिल ने उद्धव ठाकरे का नाम सीएम पद के लिए प्रस्तावित किया, कांग्रेस के बालासाहेब थोराट ने किया समर्थन।

समन्वय समिति भी बनेगी 
शिवसेना के अनिल देसाई ने कहा, शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन में एक समन्वय समिति होगी।

एक दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण
एक दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण, मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा शपथ ग्रहण। उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ।
परिवार के दबाव में अजित पवार ने दिया इस्तीफा 

सूत्रों के मुताबिक अजित पवार ने महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा परिवार के दबाव में आकर दिया है।

शिव सेना जन्म से सांप्रदायिक नहीं : नवाब मलिक 

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने शिव सेना का पक्ष लेते हुए कहा कि वह जन्म से सांप्रदायिक नहीं है बल्कि उसका गठन महाराष्ट्र की जनता की सेवा के लिए हुआ था। भाजपा के संपर्क में आकर शिव सेना में बदलाव हुआ। उन्होंने कहा कि यह गठबंधन पांच साल नहीं बल्कि 20 से 25 साल चलेगा।

कल सुबह आठ बजे विधानसभा का विशेष सत्र

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बुधवार सुबह आठ बजे विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। प्रोटेम स्पीकर कालीदास कोलम्बर ने कहा है कि सुबह आठ बजे सभी विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।

गठबंधन लंबा चलेगा

नवाब मलिक ने कहा कि हमारा गठबंधन बहुत लंबा चलेगा। यह भाजपा के अंत की शुरुआत है। उसे बहुत अहंकार हो गया था। शरद पवार साहब ने कहा था कि उद्धव जी मुख्यमंत्री होंगे और उद्धव जी भी इसके लिए सहमत हैं।

महाराष्ट्र की जनता की विजय : नवाब मलिक

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा, एनसीपी, कांग्रेस और शिव सेना ने उद्धव ठाकरे को अपना नेता चुना है। वह महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे। एनसीपी के नवाब मलिक की प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि भाजपा के पास बहुमत नहीं था। घोड़ा बाजार कर के दावा करके भाजपा ने यह खेल किया था। मगर सर्वोच्च अदालत ने प्रोटेम स्पीकर नियुक्त कर तुरंत शक्ति परीक्षण का आदेश दिया। इसके बाद ही देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का फैसला किया। यह महाराष्ट्र की जनता की विजय है।

भाजपा के कालिदास कोलम्बर प्रोटेम स्पीकर नियुक्त

भाजपा के कालिदास कोलम्बर को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। वह जल्द ही राजभवन में जाकर शपथ लेंगे। उन्होंने कहा कि बुधवार को सत्र की शुरुआत में वह अन्य विधायकों को शपथ दिलवाएंगे।

कांग्रेस नेता मुंबई रवाना 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल और अहमद पटेल मुंबई के लिए रवाना हो चुके हैं।

सोनिया ने साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर सहमति दी 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शिव सेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर सहमति दे दी है। आज संयुक्त बैठक के बाद इस कार्यक्रम को सार्वजनिक किया जाएगा।

कांग्रेस ने मोदी और शाह से जवाब मांगा 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘जनमत’ को अगुवा करने वालों के ‘अल्पमत’ की पोल खुल ही गई। अब साफ़ है कि भाजपा में चाणक्यनीति के मायने प्रजातंत्र का अपहरण है। देवेंद्र फड़नवीस व अजित पवार को महाराष्ट्र की जनता से माफ़ी मांगनी चाहिए।
सुरजेवाला ने आगे कहा कि उनकी सरकार झूठ व दलबदल पर आधारित थी जो ताश के पतों सी गिर गई। आज का दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह की जबाबदेही भी सुनिश्चित करने का है।

भोर की भूल ने देश को शर्मिंदा किया : अखिलेश 

सपा नेता अखिलेश यादव ने कहा है कि आज संविधान दिवस पर संविधान को मानने वालों की जीत हुई है और नकारने वालों की करारी हार हुई है। आज संविधान दिवस पर संविधान को मानने वालों की जीत हुई है और नकारने वालों की करारी हार.विशेष सांविधानिक शक्ति के दुरुपयोग के लिए नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए किसी और को भी इस्तीफ़ा दे देना चाहिए, जिनकी ‘भोर की भूल’ ने आज देश को सारे विश्व के सामने शर्मिंदा किया है.

कांग्रेस ने इसे संवैधानिक लोकतंत्र की जीत बताया

कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल ने देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे संवैधानिक लोकतंत्र की जीत बताया है। उन्होंने कहा कि उन्हें लग रहा था कि हॉर्स ट्रेडिंग से सरकार बना लेंगे। यह सिर्फ देवेंद्र फडणवीस की विफलता नहीं है लेकिन दिल्ली में बैठे लोगों के मुंह पर तमाचा है। कांग्रेस ने कहा है कि देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को महाराष्ट्र के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।

शिव सेना का हिंदुत्व सोनिया जी के चरणों में नतमस्तक

फडणवीस ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू किया गया था। इसके बाद तीनों पार्टियां 10 दिन तक न्यूनतम साझा कार्यक्रम तक तय नहीं कर पाए। उनका मकसद सिर्फ भाजपा को हटाकर सत्ता पाना है। उन्होंने कहा कि शिव सेना का हिंदुत्व अब सोनिया जी के चरणों में नतमस्तक है। फडणवीस ने कहा कि अजित पवार ने बताया है कि निजी कारणों की वजह से उन्होंने इस्तीफा दिया है।

अजित पवार हमारे साथ, उद्धव होंगे अगले सीएम: राउत

शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि अजित पवार हमारे साथ हैं। अजित पवार से अच्छा संवाद चल रहा है। उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे, पूरे 5 साल हमारी सरकार चलेगी।

धन, बाहुबल से कहीं अधिक शक्तिशाली है संविधान : कांग्रेस 

महाराष्ट्र कांग्रेस ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय के आदेश का स्वागत किया और कहा कि संविधान ‘धन और बाहुबल’ की तुलना में कहीं अधिक शक्तिशाली है। पार्टी ने दावा किया कि शिवसेना-राकांपा और कांग्रेस के पास कुल मिलाकर 162 विधायकों का समर्थन है।

शरद पवार ने न्यायालय के आदेश की प्रशंसा की

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराने के उच्चतम न्यायालय के आदेश की मंगलवार को प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक सिद्धांतों को बरकरार रखने के लिए वह शीर्ष अदालत के आभारी हैं।

उन्होंने कहा कि यह सुखद है कि यह फैसला उस वक्त आया जब देश ‘संविधान दिवस’ मना रहा है। साथ ही उन्होंने इस फैसले को संविधान के निर्माता डॉक्टर बी.आर आंबेडकर को श्रद्धांजलि बताया।

सच को हराया नहीं जा सकता :  शिवसेना 

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि सच को हराया नहीं जा सकता। राउत ने ट्वीट किया, “सत्यमेव जयते।” राज्यसभा सदस्य ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “सत्य परेशान हो सकता है..पराजित नहीं हो सकता है…जय हिंद।”

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *