Pages Navigation Menu

Breaking News

जेपी नड्डा बने भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

जिनको जनता ने नकार दिया वे भ्रम और झूठ फैला रहे है; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत में शक्ति का केंद्र सिर्फ संविधान; मोहन भागवत

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार ने हासिल किया बहुमत, 169 वोट मिले

udhav voteमहाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनी महाविकास अघाड़ी सरकार ने बहुमत हासिल कर लिया है। सरकार के पक्ष में कुल 169 वोट पड़े। विधानसभा की कार्यवाही के दौरान भाजपा के सदस्यों ने सदन का बहिष्कार किया। इसके बाद सदस्यों की गिनती कर बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई। सभी सदस्यों ने अपनी सीट पर उठकर नाम और क्रमांक बताया। उद्धव सरकार का 169 सदस्यों ने समर्थन किया जबकि विपक्ष में शून्य सदस्यों ने मतदान किया क्योंकि भाजपा ने सदन से वॉकआउट किया था। एमएनएस सदन में उपस्थित रही लेकिन उसने पक्ष-विपक्ष से अलग हटकर तटस्थ रुख अपनाया। इस दौरान एमआईएम भी तटस्थ रही।सदन में विश्वासमत प्रक्रिया के दौरान भाजपा के सदस्यों ने विधानसभा से वॉकआउट किया। जिसके बाद प्रोटेम स्पीकर ने विधानसभा के दरवाजों को बंद करने का आदेश दिया। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हम राज्यपाल को अनियमितता का पत्र सौपेंगे।महा विकास अघाड़ी के सदस्यों ने इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया। प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि बहुमत परीक्षण गुप्त मतदान से नहीं होगा बल्कि सदस्यों को गिना जाएगा।

देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव सरकार को घेरा
पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सदन की कार्यवाही के शुरुआत में वंदे मातरम को न गाने पर सवाल उठाए। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से पूछा कि इस सत्र की शुरुआत वंदे मातरम से क्यों नहीं हुआ। नियमों के खिलाफ सदन को बुलाया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने प्वाइंट ऑफ ऑर्डर को जारी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने मंत्रियों के शपथग्रहण के तरीके पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव किए बगैर बहुमत परीक्षण नहीं कराया जा सकता है। फडणवीस ने यह भी कहा कि प्रोटेम स्पीकर को भी नियमों को ताक पर रखकर बदला गया। इन सभी आपत्तियों को प्रोटेम स्पीकर ने खारिज कर दिया।

सुप्रिया सुले और देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र विधानसभा पहुंचे
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की नेता सुप्रिया सुले और र्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बहुमत परीक्षण के लिए विधानसभा पहुंच गए हैं। इनके अलावा सभी पार्टियों के विधायकों के भी विधानसभा पहुंचने का सिलसिला जारी है।

शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने जारी किया व्हिप
शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने अपने विधायकों को व्हिप जारी करते हुए आज विधानसभा में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है।

नाना पटोले ने नामांकन पत्र दाखिल किया
महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस नेता नाना पटोले ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इस दौरान उनके साथ एनसीपी के नेता और कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल, प्रफुल्ल पटेल और शिवसेना कोटे से मंत्री बने एकनाथ शिंदे मौजूद रहे।

नागपुर विधानसभा सत्र के बाद एनसीपी घोषित करेगी डिप्टी सीएम
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि डिप्टी सीएम का पद एनसीपी के पास है और हम नागपुर विधानसभा सत्र के बाद इस पद पर किसी को नियुक्त करेंगे। यह सत्र 22 दिसंबर को समाप्त होगा।

प्रोटेम स्पीकर बदलने पर बिफरी भाजपा, कहा सुप्रीम कोर्ट में करेंगे अपील
महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने उद्धव सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रोटेम स्पीकर पद पर कालिदास कोलम्बकर की जगह दिलीप वालसे पाटिल को नियुक्त किया गया है जो कानूनी रूप से गलत है। उन्होंने शपथ भी नियमों के अनुसार नहीं ली। यह सरकार सभी नियमों का उल्लंघन कर रही है। इस मामले में हम राज्यपाल के पास याचिका दायर कर रहे हैं। भविष्य में हम सुप्रीम कोर्ट में भी अपील कर सकते हैं।उन्होंने कहा कि विधायक किशन कथोरे विधानसभा अध्यक्ष के लिए भाजपा के उम्मीदवार होंगे। जबकि, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बाला साहब थोराट ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नाना पटोले कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।

अजीत पवार ने भाजपा सांसद से मुलाकात पर दी सफाई
अजित पवार ने शनिवार सुबह भाजपा सांसद प्रतापराव चिकलीकर से मुलाकात की। जब अजित पवार से इस मुलाकात के मायनों के बारे में पूछा गया तब उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक शिष्टाचार मुलाकात थी, भले ही हम अलग-अलग पार्टियों से हों लेकिन हम सभी एक-दूसरे के साथ संबंध रखते हैं, फ्लोर टेस्ट पर कोई चर्चा नहीं हुई। जैसा कि संजय राउत ने कहा, हमारा गठबंधन आज सदन में हमारी संख्या साबित करेगा।बाला साहब थोराट ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नाना पटोले कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। वहीं महाराष्ट्र महाविकास अघाड़ी के नेता थोड़ी देर में विधानसभा में विश्वास मत और विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर चर्चा के लिए बैठक करेंगे।

उद्धव ठाकरे ने पीएम नरेंद्र मोदी ट्वीट कर जताया आभार
महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बधाई संदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। केंद्र में आप जैसे बड़े भाई और राज्य में मजबूत कैबिनेट के साथ मैं नए महाराष्ट्र के निर्माण को लेकर लगातार काम करता रहूंगा।’

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *