Pages Navigation Menu

Breaking News

अयोध्या विकास प्राधिकरण की बैठक में सर्वसम्मति से राम मंदिर का नक्शा पास

मानसून सत्र 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा, दोनों सदन अलग-अलग समय पर चलेंगे

  7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं होंगी शुरू, 12 सितंबर तक सभी मेट्रो लगेंगीं चलने 

कोरोना वायरस; सीबीएसई परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने के आदेश

shutterstockसफदरजंग अस्पताल में संदिग्ध मरीज ने कूदकर दी जान 
सफदरजंग अस्पताल में एक शख्स ने अस्पताल से कूदकर जान दे दी। वह कोरोना वायरस संदिग्ध मरीज था और आज ही सिडनी ऑस्ट्रेलिया से आया था। एयरपोर्ट से इसे अस्पताल में आज ही भर्ती कराया गया था। तनवीर सिंह नाम का ये शख्स पंजाब का रहने वाला था। दिल्ली पुलिस ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि उसे आज रात 9 बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि, अस्पताल के पीआरओ दिनेश नारायण ने बताया कि दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल की ऊपरी मंजिल से गिरकर इस व्यक्ति की मौत हुई है। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि वह कोरोनो वायरस का मरीज था या नहीं।
सीबीएसई परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने के आदेश
कोरोना वायरस के मद्देनजर एचआरडी मंत्रालय ने सीबीएसई, सभी शैक्षणिक संस्थानों को चल रही परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने के आदेश दिए। मंत्रालय ने कहा है कि 31 मार्च के बाद परीक्षाओं की नई तारीख दी जाए।
नोएडा में धारा 144 लगी
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर में धारा 144 लागू कर दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, यह घोषणा की जाती है कि 5 अप्रैल तक गौतम बुद्ध नगर जिले में किसी भी सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल और व्यापारिक समारोहों की अनुमति नहीं दी जाएगी।
राजस्थान में भी धारा 144 लगी
राजस्थान में भी धारा 144 लगी, एक जगह पर चार से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकते। बता दें कि राजस्थान में कोरोना वायरस के अबतक चार मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, एएनआई के मुताबिक झुंझुनू में कोरोना वायरस के तीन पॉजिटव केस मिले हैं।
रत्नागिरी में एक मरीज की पुष्टि 
महाराष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने कहा: रत्नागिरी में आज एक 50 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। उसने दुबई की यात्रा की थी। अब महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 45 हो गई।
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए काम करने वालों की पीएम मोदी ने की सराहना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए काम कर रहे लोगों की बुधवार को सराहना की। उन्होंने इस खतरनाक वायरस के खिलाफ लड़ाई पर कुछ ट्वीट के जवाब के दौरान यह बात कही। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा विदेश से आने वाले लोगों के बारे में जानकारी वाले पोर्टल पर अपनी बहन की जानकारी दर्ज कराने पर प्रधानमंत्री ने उनकी सराहना की और इसे मिसाल भी बताया। पीएम मोदी ने कहा, मुझे उम्मीद है कि अन्य लोग भी नवीन बाबू का अनुकरण करेंगे। हम सभी कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम में अपना योगदान दे सकते हैं। कोविड-19 ग्रस्त इटली से एक व्यक्ति की बेटी को वापस लाया गया है। इस व्यक्ति के ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने नागरिकों की मदद के लिए जो भी संभव होगा करेंगे।
विदेश से लौटने पर घर में पृथक हुईं मुख्यमंत्री पटनायक की बहन
विदेश से घर लौट रहे लोगों से आधिकारिक कोविड-19 पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने की अपील करने के कुछ घंटे बाद, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को अपनी बहन गीता मेहता का नाम अमेरिका से उनके लौटने के बाद पोर्टल पर पंजीकृत किया। पटनायक की बड़ी बहन गीता मेहता (77) अमेरिका में रहती हैं और आमतौर पर हर साल मार्च में अपने दिवंगत पिता बीजू पटनायक के घर आती हैं। वह शहर के हवाई अड्डे के पास मुख्यमंत्री निवास, नवीन निवास में खुद को अलग कर लिया। पटनायक ने एक ट्वीट में कहा- मैंने विदेश से आने वाले व्यक्तियों के लिए बने सरकारी पोर्टल पर अपनी बहन का विवरण डाला है।
मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रामक रोग घोषित
मध्यप्रदेश सरकार ने बुधवार को कोरोना वायरस को सम्पूर्ण राज्य के लिए संक्रामक रोग घोषित किया है। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा नोवल कोरोना (कोविड-19) को सम्पूर्ण राज्य के लिए संक्रामक रोग घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 50 के अन्तर्गत यह कार्यवाही की गई है। अधिकारी ने बताया कि इस अधिनियम की धारा 51 के अन्तर्गत सम्पूर्ण राज्य के लिए यह अधिसूचित संक्रामक रोग (नोटिफाइड इन्फेक्शीयस डिजीज) घोषित किया गया है।
तिहाड़ में कैदियों की परिजनों से मुलाकात रद्द
तिहाड़ जेल अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर कैदियों की अपने परिजनों से मुलाकात (हफ्ते में दो बार) 31 मार्च तक टाल दी गई है। हालांकि वकीलों के साथ उनकी मुलाकात जारी रहेगी।
गांधी आश्रम 19 मार्च से 29 मार्च तक बंद
साबरमती आश्रम संरक्षण और स्मारक ट्रस्ट ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अहमदाबाद में गांधी आश्रम 19 मार्च से 29 मार्च तक आगंतुकों के लिए बंद रहेगा। वहीं, कोरोना वायरस के मद्देनज़र अगले आदेश तक वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज और सफदरजंग अस्पताल में सभी इलेक्टिव सर्जरी को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का निर्णय लिया गया है।
क्वालालंपुर से 185 यात्रियों को लेकर पहुंचा विमान 
विशाखापतनम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निदेशक एम राज किशोर ने कहा, एयर एशिया का एक विमान क्वालालंपुर से 185 यात्रियों को लेकर एयरपोर्ट पर पहुंचा है। सभी यात्रियों को अगले 28 दिनों के लिए अलग रखा जाएगा।
गोएयर ने विदेशी पायलटों के अनुबंध समाप्त किए
उड्डयन कंपनी गोएयर ने बुधवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर विमानों के परिचालन में कमी के बीच विदेशी पायलटों के अनुबंध समाप्त कर दिए हैं। गोएयर ने विमान यात्रा में अभूतपूर्व कमी का जिक्र करते हुए मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय विमान परिचालन को निलंबित करने की घोषणा की और अपने कर्मचारियों को क्रमिक आधार पर बिना वेतन के छुट्टी की पेशकश की। गोएयर के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर गोएयर को विदेशी पायलटों के अनुबंध समाप्त करने पर मजबूर होना पड़ा। प्रवक्ता ने हालांकि इस सवाल का कोई उत्तर नहीं दिया के कितने विदेशी पायलटों के अनुबंध समाप्त किए गए हैं।
सांसद मिमी चक्रवर्ती 14 दिन के लिए घर पर रहेंगी अलग 
अभिनेत्री व तृणमूल कांग्रेस सांसद मिमी चक्रवर्ती 14 दिन के लिए घर पर अलग (क्वारेंटाइन) रहेंगी क्योंकि वह आज ही लंदन से लौटी हैं। मिमी चक्रवर्ती के प्रेस सचिव अनिर्बान भट्टाचार्य ने ये जानकारी दी।
एम्स की अपील, मामला गंभीर न हो तो अभी न आएं
दिल्ली: एम्स ने कोरोना वायरस के मद्देनजर लोगों से अपील की है कि अगर उनका मामला गंभीर नहीं है तो फिलहाल एम्स में अपना अपॉइंटमेंट टाल दें।
चेन्नई में मिला एक और मरीज
तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर ने कहा, चेन्नई में कोरोना वायरस का पॉजिटिव केस मिला है। ये मरीज दिल्ली का रहने वाला है और उसे आइसोलेशन में रखा गया है। उसकी हालत स्थिर है और उसे एक्सपर्ट टीम की निगरानी में रखा गया है।
इंदौर में धारा 144 लागू
कोरोना वायरस के मद्देनजर मध्यप्रदेश के इंदौर में धारा 144 लागू। बता दें कि उज्जैन में दो संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं जिसके बाद राज्यभर में सतर्कता बरती जा रही है। वहीं, कोरोना से बचाव के नजरिए से इंदौर के लोगों ने जज्बा दिखाते हुए 56 दुकान व सराफा बाजार के फूड जोन और चौपाटी को दोनों व्यापारी संघों ने सात दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।
इंदौर से महाराष्ट्र की बीच बस सेवाएं 31 मार्च तक निलंबित

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर मध्यप्रदेश के इंदौर से महाराष्ट्र के शहरों के बीच चलने वाली बस सेवाओं को 21 मार्च से 31 मार्च 2020 तक स्थगित कर दिया गया है। प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इंदौर के संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। आदेश में कहा गया है कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं इसलिए इंदौर से महाराष्ट्र के बीच विशेष तौर पर मुम्बई और पुणे के लिए बस सेवाएं 21 मार्च से 31 मार्च तक निलंबित रहेंगी।

दिल्ली का चिड़ियाघर 31 मार्च तक बंद
कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए दिल्ली स्थित चिड़ियाघर को 31 मार्च तक के लिए बंद करने का फैसला बुधवार को किया गया। दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक सुनीष बख्शी ने कहा कि कोविड-19 बीमारी की रोकथाम के लिए मार्च अंत तक चिड़ियाघर बंद करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देश के सभी चिड़ियाघर में आगंतुकों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच और प्रवेश और निकास द्वार पर साफ सफाई की व्यवस्था करने का निर्देश शुक्रवार को दिया था।
पुरी में होटल खाली करने के निर्देश
ओडिशा में पुरी प्रशासन ने सभी पर्यटकों से दो दिन के भीतर होटल खाली करने को कहा है। अधिकारी ने कहा कि होटलों और लॉज को कहा गया है कि वे 31 मार्च तक कोई नई बुकिंग न करें। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट बिजय कुमार दास ने कहा कि हमने होटल मालिकों से कहा है कि वे पर्यटकों को बताएं कि मौजूदा हालात को समझते हुए वें पुरी छोड़ दें।

ये ट्रेनें रहेंगी निरस्त: उत्तर रेलवे
उत्तर रेलवे ने कहा, दिल्ली सराय रोहिल्ला से पठानकोट(18 से 30 मार्च), नई दिल्ली-फिरोजपुर कैंट (मार्च 20 से मार्च 29), जबलपुर-अटारी (मार्च 21 से 1 अप्रैल) रद्द ही रहेगी क्योंकि इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बेहद कम हो गई है।

भारतीय सेना ने कोरोना वायरस के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है- 

  • सभी युद्धाभ्यास और कांफ्रेंस अगले आदेश तक रद्द किए जाते हैं।
  • सभी ट्रेनिंग कार्यक्रम टाले या रद्द किए जाते हैं।
  • छुट्टी स्वीकार करने वाले अधिकारियों को कहा गया है कि वे बेहद जरूरी होने पर ही छुट्टी दें।

जर्मनी से आए चार संदिग्ध मरीज, ट्रेन से उतारा गया
रेलवे अधिकारी ने आज बताया कि हाथ पर ‘होम क्वॉरेंटाइन’ का ठप्पा लगे जर्मनी से लौटे चार यात्रियों के पालघर स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेन से उतरने पर साथी यात्रियों ने सचेत किया। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि जर्मनी से आए कोरोना वायरस संदिग्ध चार यात्री सूरत जा रहे थे लेकिन उन्हें पालघर में गरीब रथ से उतार लिया गया। उनके हाथ में होम क्वारेंटाइन (घर पर पृथक) लिखा हुआ था।

कोरोना की दवा बनाने के लिए स्वीकृति दी
स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को बताया कि रोश डायग्नोस्टिक्स नाम की एक निजी कंपनी को कोरोना वायरस की दवा बनाने के लिए परीक्षणों करने की खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) की आपातकालीन स्वीकृति दे दी गई है। भारतीय नियामक ने उसे मंगलवार को कोरोना के डायग्नोस्टिक टेस्ट करने का लाइसेंस दिया है।मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने यह भी बताया कि  बायोमार्क्स डायग्नोस्टिक्स नाम की एक अन्य निजी कंपनी ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से भी संपर्क किया है। अधिकारियों की मंजूरी मिलने में सात दिन लगेंगे। एक बार अनुमोदित होने के बाद वह कोविड19 की पुष्टिकरण वाले परीक्षण कर सकेगी।

276 भारतीय विदेश में संक्रमित
लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश मंत्रालय ने कहा कि 276 भारतीय विदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनमें ईरान में 255, यूएई में 12, इटली में 5, और हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में 1-1 शामिल हैं।

तेलंगाना में एक व्यक्ति संक्रमित
तेलंगाना स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राज्य में आज कोविड-19 के छठे पॉजिटिव मामले की पुष्टि की गई है। संक्रमित मरीज ब्रिटेन की यात्रा से वापस लौटा था। उसे एक सरकारी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

पंजाब में जेल से रिहा हो सकते हैं 5800 कैदी
पंजाब जेल मंत्री एसएस रंधावा ने कहा है कि मैंने पंजाब सरकार को कैदियों को रिहा करने का प्रस्ताव भेजा है, 2800 जो स्नैचिंग जैसे छोटे अपराधों के लिए जेलों में बंद हैं और 3000 अपराधी जो छोटी मात्रा में ड्रग्स के साथ पकड़े गए थे। अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है। चिंताएं हैं कि इन कैदियों की रिहाई के बाद अपराध दर बढ़ सकती है। राज्य के डीजीपी और एडीजीपी (जेल) ने एसपी के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की है और उसी के अनुसार निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा, हम निवारक उपाय के रूप में जेलों को साफ कर रहे हैं।

कर्नाटक में दो नए मामलों की पुष्टि
कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में दो नए कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले दर्ज  किए गए हैं। राज्य में अब कुल संक्रमित मामलों की संख्या 13 हो गई है। बंगलूरू के रहने वाले 56 साल के पुरुष छह मार्च को अमेरिका से लौटे थे। वहीं, 25 साल की महिला स्पेन से लौटी है।

आज से वैष्णो देवी यात्रा बंद, अंतरराज्यीय बसों पर भी प्रतिबंध
जम्मू और कश्मीर सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग के अनुसार माता वैष्णो देवी यात्रा आज से बंद कर दी गई है। जम्मू-कश्मीर से आने और जाने वाली सभी अंतरराज्यीय बसों के परिचालन पर भी आज से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नोएडा में एक और व्यक्ति संक्रमित, चार हुई संख्या
नोएडा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि इंडोनेशिया की यात्रा से आने वाला एक व्यक्ति कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है। नोएडा में कोरोनावायरस का यह चौथा सकारात्मक मामला है।

भारतीय सेना ने सभी सेवा चयन बोर्ड के बैचों को स्थगित किया
भारतीय सेना ने कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर 20 मार्च से शुरू होने वाले सभी सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के बैचों को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया है।

कोरोना संक्रमित जवान के सहयोगियों को एकांतवास में रखा गया
लद्दाख में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए सेना के जवान के साथियों को एकातवांस में रखा गया है। सेना के सूत्रों के अनुसार भारतीय सेना ने लद्दाख स्काउट्स के सभी सैनिकों और पॉटिव जवान के सहयोगियों को एकांतवास में रखा है। वहीं, उनकी पत्नी, बहन सहित अन्य परिजनों को भी एकांतवास में रखा गया है।

सबकुछ सरकार पर नहीं छोड़ सकते: सुप्रीम कोर्ट
कोरोना वायरस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सबकुछ सरकार पर नहीं छोड़ सकते। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा ने कहा, ये महामरी हर 100 साल में आती है। कलयुग में वायरस से हम फाइट नहीं कर सकते। आप सभी हथियारों को तैयार कर सकते हैं। लेकिन, आप इस वायरस से नहीं लड़ सकते। हमें अपने स्तर पर इससे लड़ना होगा।

लखनऊ में मरीज का इलाज कर रहे डॉक्टर संक्रमित
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को तीसरा पॉजिटिव केस सामने आया है। बताया जा रहा है कि लखनऊ में कोरोना मरीज का इलाज कर रहे रेजिडेंट डॉक्टर का सैंपल भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह मेडिसिन विभाग में तैनात थे। डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लखनऊ में कोरोना पीड़ितों की संख्या तीन हो गई है।

बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध नहीं होने पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान

उच्चतम न्यायालय ने स्कूल बंद होने के कारण बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध नहीं होने पर स्वत: संज्ञान लिया है। शीर्ष न्यायालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी कर पूछा कि स्कूल बंद किए जाने पर बच्चों को मध्याह्न भोजन कैसे उपलब्ध कराया जा रहा है।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *