Pages Navigation Menu

Breaking News

राम मंदिर के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिए 5 लाख 100 रुपये

 

भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू

किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें, उन्हें गुमराह न करें; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

चीन ने पूरी दुनिया का बहुत नुकसान किया: डोनाल्ड ट्रंप

trump whoवॉशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर चीन पर भड़के हैं। कोरोना वायरस की महामारी दुनिया में फैलने को लेकर चीन पर आरोप मढ़ते आ रहे ट्रंप ने सोमवार को कहा है कि चीन ने अमेरिका और दुनिया का बहुत नुकसान किया है। इससे पहले अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने कहा था कि जब कुछ देशों से अमेरिकी खजाने में खरबों डालर आ रहा था, उसी समय देश चीन से आए वायरस से प्रभावित हो गया।

कोरोना के बीच सैन्य टकराव भी
ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट किया,’ चीन ने अमेरिका और पूरी दुनिया का बहुत नुकसान किया है।’ फिलहाल उन्होंने यह बात किस संदर्भ में कही है, इसे कहना मुश्किल है। ट्रंप पहले भी अचानक चीन पर हमलावर हो चुके हैं। इस वक्त दोनों देशों के बीच कोरोना के साथ-साथ सैन्य टकराव भी गहराता जा रहा है। एक ओर जहां साउथ चाइना सी में दोनों देश शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं कुछ दिन पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने कहा था कि दक्षिण पूर्व एशिया में चीन से बढ़ते खतरे की वजह से यूरोप से सेना हटाकर एशिया में तैनात की जा रही है।

‘चीन ने बीमारी को छिपाया’
इससे पहले ट्रंप ने कहा था, ‘अमेरिका में गाउन, मास्‍क और सर्जिकल सामान बन रहा है जो पहले केवल विदेशी जमीन खासतौर पर चीन में बनते थे, जहां से यह वायरस और अन्‍य चीजें आईं। चीन ने इस बीमारी को छिपाया जिससे यह पूरी दुनिया में फैल गई। चीन को इसके लिए निश्चित रूप से पूरी तरह से जिम्‍मेदार ठहराया जाना चाहिए।’ कोरोना वायरस के टीके के बारे में ट्रंप ने कहा कि हम बहुत शानदार तरीके से प्रगति कर रहे हैं।
सड़कों पर उतरे लोग
चीन की आक्रामकता और विस्तारवादी नीतियों से तंग लोग सड़कों पर उतर रहे हैं। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भारतीय अमेरिकी, तिब्बती और ताइवानी नागरिकों ने चीन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान लोग बॉयकाट चाइना और स्टॉप चाइनीज एब्यूज जैसे पोस्टर भी लिए दिखे। दो दिन पहले शिकागो में भी चीन के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन हुए थे।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *