Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

अब दिल्ली से वैष्णो देवी सिर्फ 8 घंटे में

 

matadarshanनई दिल्ली. वैष्णो देवी के भक्तों के लिए ये एक बड़ी खुशखबरी है. अब आपको कटरा जाने में 12 घंटे नहीं सिर्फ 8 घंटे लगेंगे. ये ट्रेन सिर्फ 8 घंटे में 655 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन है और पीएम मोदी ने भी 15 अगस्त के अपने भाषण में इस ट्रेन की भारी मांग का ज़िक्र किया था. ये ट्रेन नई दिल्ली से कटरा (ट्रेन संख्या- 22439) और फिर कटरा से नई दिल्ली( 22440) के बीच सप्ताह में 6 दिन चलेगी. सिर्फ मंगलवार को ये ट्रेन नहीं चलेगी.

क्या है ट्रेन की स्पीड?
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर की होगी. ख़ास बात ये है कि भारतीय रेल में पहली बार ट्रेन की जगह किसी सेक्शन को स्पीड के लिहाज से कमीश्नर रेलवे सेफ़्टी की मंजूरी मिली है. यानी दिल्ली-लुधियाना सेक्शन पर किसी भी ट्रेन 130 किलोमीटर की स्पीड से चलाने की मंजूरी दी गई है. वहीं, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लुधियाना से कटरा के बीच 75 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी. दिल्ली के टकरा के बीच इस ट्रेन की औसत रफ़्तार होगी 82 किलोमीटर प्रतिघंटा.

vandebharatexpress_20190924154048कितना है ट्रेन का किराया?
वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीटे हैं. इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं जिनमें 936 सीट हैं. जबकि 2 एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं. नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया 1630 रुपये जबकि एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया 3015 रुपये रखा गया है.

क्या है टाइम-टेबल?

ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी. कटरा से वापसी में ये ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. नई दिल्ली से कटरा के बीच ये ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *