Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

पहले सिर्फ केजरीवाल खांसते थे, अब पूरी दिल्ली खांसती है; विजय गोयल

Kejriwal-Vijay-Goel-Spar_159016_730x419-m-1280x720दिल्ली में खतरनाक प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार के सात सूत्री कार्यक्रम के तहत सोमवार(4 नवंबर) से सम-विषम योजना लागू की गई है। दिल्ली सरकार उम्मीद जता रही है कि इससे दिल्ली के प्रदूषण से लड़ने में कुछ मदद जरूर मिलेगी।वहीं विपक्ष खासतौर से भारतीय जनता पार्टी केजरीवाल सरकार पर हमलावर है। एक ओर जहां सोमवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली सरकार को प्रदूषण बढ़ने के लिए घेरा, वहीं भाजपा नेता विजय गोयल ने इसका सांकेतिक रूप से विरोध भी किया।विजय गोयल तो सम-विषम योजना का विरोध करने के लिए सम दिन पर विषम नंबर की गाड़ी लेकर दिल्ली की सड़क पर निकल गए। इसके चलते उनका चार हजार रुपये का चालान कटा।इसके बाद दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत उन्हें फूल लेकर मनाने पहुंचे। इस तरह की तस्वीरें राजनीति में बहुत कम देखने को मिलती हैं कि एक नेता नियम तोड़े और मंत्री उन्हें मनाने पहुंचे। गहलोत ने अपील की कि विजय गोयल सम-विषम नियम का पालन कर प्रदूषण कम करने में मदद करें, जिससे जनता भी प्रोत्साहित हो।

गोयल बोले- पहले सिर्फ केजरीवाल खांसते थे, अब वो नहीं पर पूरी दिल्ली खांसती है

भाजपा नेता विजय गोयल ने सम-विषम योजना का विरोध करने के लिए ऑड नंबर की गाड़ी लेकर निकले हैं। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी कई आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल प्रदूषण के खिलाफ कदम उठाने से ज्यादा विज्ञापन पर खर्च कर रहे हैं।विजय गोयल ने सम-विषम नियम के खिलाफ विरोध जताने के दौरान मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि मेरे मन में बहुत दुख है। केजरीवाल ने 5 साल में एक भी काम नहीं किया। मेरा चैलेंज है कि वो अपना एक भी काम दिखा दें। उन्होंने सिर्फ बड़े-बड़े विज्ञापन लगाए कि उन्होंने 25 प्रतिशत प्रदूषण कम किया है।उन्होंने कहा कि केजरीवाल कहते हैं कि दिल्ली का प्रदूषण पराली से है तो फिर सम-विषम नियम का क्या फायदा। इस नियम के तहत कई तरह की गाड़ियों को छूट दी गई है तो फिर इसे लागू करने का क्या फायदा। 2016 में भी इस नियम का फायदा नहीं हुआ था। उन्होंने ये भी कहा कि पहले केजरीवाल खांसते थे लेकिन उनका खांसना अब बंद हो गया है, अब पूरी दिल्ली खांस रही है।

नोएडा से वाहन लेकर आए शख्स पर लगा जुर्माना

दिल्ली के आईटीओ में पुलिस ने नोएडा से आई कार चालक पर जुर्माना लगाया है. उधर वाहन चालक का कहना है कि वह नोएडा में रहता है उसे इस बात का जानकारी नहीं थी कि ऑड-ईवन आज से ही लागू है. आपको बता दें कि ऑड-ईवन नियम के दौरान दिल्ली में अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी नियम लागू है.  ये नियम सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू होगा. आज ईवन तारीख़ है और आज सिर्फ़ ईवन नंबर की निजी गाड़ियां ही सड़कों पर चलेंगी. ईवन नंबर की गाड़ियां यानी जिन गाड़ियों के नंबर के अंत में 0,2,4,6 और 8 हो वैसे ही ऑड तारीख़ों को ऑड नंबर की गाड़ियां चलेंगी यानी जिनके नंबर के अंत में 1,3,5,7 और 9 हो. ख़ास बात यह है कि  इस बार सीएनजी गाड़ियों को भी इस दायरे में लाया गया है, जिन्हें पिछली बार छूट दी गई थी.दोपहिया वाहनों, महिलाओं और इमरजेंसी वाहनों को ऑड-ईवन से छूट दी गई है. ऑड-ईवन (Odd-Even) के दायरे में दिल्ली के मुख्यमंत्री, दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री और अधिकारी भी रहेंगे. रविवार के दिन ऑड-ईवन लागू नहीं होगा. ऑड-ईवन के दौरान लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए दिल्ली सरकार दो हज़ार अतिरिक्त बसें चला रही हैं. दिल्ली मेट्रो भी रोज़ाना 61 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी. ओला-उबर ने भी सर्ज प्राइसिंग से राहत देने का एलान किया है. ऑड-ईवन नियम को तोड़ने पर 4000 रुपये जुर्माना देना होगा.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *