Pages Navigation Menu

Breaking News

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा

कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक कारगर

हरियाणा: 10 साल पुराने डीजल, पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध नहीं

सच बात—देश की बात

शवों के अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग, सड़क किनारे फुटपाथ पर पड़ीं लाशें

waiting-for-funeral-of-bodies-in-ghaziabadदेश और उत्तर प्रदेश में जारी कोरोना के कोहराम के बीच कोरोना संक्रमण और सामान्य मौतों से गाजियाबाद का हिंडन श्मशान घाट भी अब फुल हो गया है। यहां आने वाले लोगों को अपने परिजनों के शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। हालात इस कद्र खराब हो गए हैं कि शुक्रवार को अंतिम संस्कार के लिए यहां लगाए गए शव अपनी बारी के इंतजार में सड़क किनारे फुटपाथ पर रखे दिखे। इसके साथ ही 14 एंबुलेंस कोविड संक्रमित मरीजों के शवों को लेकर श्मशान घाट के बाहर खड़ी हैं।ऐसे ही दृश्य गुरुवार को भी देखे गए थे, जब लोगों को अर्थी को प्लैटफॉर्म से दूर रखकर घंटों तक अंतिम संस्कार के लिए बारी का इंतजार करना पड़ा। उन परिजनों की हालत तब और खराब हो गई, जिन्हें तीन बजे के बाद अंतिम संस्कार के लिए मना कर दिया गया।वहीं, क्षमता से अधिक शवों के आज जाने से श्मशान घाट प्रबंधन भी परेशान है। यहां पर मृतकों के परिजनों को नंबर देकर शेड के लिए इंतजार कराने को कहा जा रहा है। गुरुवार को शाम से पहले सभी शेड भर चुके थे। इसके बाद शेष शवों को लौटाना पड़ा। विद्युत शवदाह गृह के संचालक विकास ने बताया कि इसमें एक शव की क्रिया में कम से कम दो घंटे लगता है। उन्होंने कहा कि एक ही शेड होने से परिजनों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है।

एक दिन में रिकॉर्ड 538 संक्रमित मिले

गाजियाबाद जिले में गुरुवार को अभी तक के सबसे ज्यादा एक दिन में 538 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। ये जिले का एक दिन में सर्वाधिक मरीज मिलने का रिकॉर्ड है। इससे पहले सितंबर 2020 माह को 377 संक्रमित मिलने का रिकॉर्ड था। जिले में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 29,375 पहुंच गई है, जिसमें से 27,548 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 104 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। वहीं वर्तमान में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1723 पहुंच गई है। 15 अप्रैल 2020 को जिले में केवल एक संक्रमित मिला और कुल केस 32 थे। इस महीने में संक्रमण दर तीन फीसद के करीब पहुंच गई है। अप्रैल 2021 के 15 दिनों में अब तक 2078 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। 15 दिन के भीतर ही संक्रमण दर 0.69 से सीधे 2.80 फीसद पर पहुंच गई है। स्वस्थता दर में कमी आ रही है। वहीं, रजापुर ब्लॉक के लिए नामित किए गए नर्विाचन अधिकारी जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्रा भी कोरोना पॉजिटिव हो गए।

नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई

गाजियाबाद में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू नाइट कर्फ्यू के समय में बदलाव किया गया है। अब नाइट कर्फ्यू रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। पिछले सप्ताह रात दस बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू घोषित किया गया था, यह व्यवस्था लगातार जारी थी। पुलिस बाजारों में सक्रिय होकर दुकानदारों को दुकानें बंद करने के निर्देश दे रही थी। वहीं, व्यापार संघ के पदाधिकारी भी लगातार दुकानदारों से दस बजे से पहले अपने सभी प्रतिष्ठान बंद करने के आह्वान कर रहे थे। अब अचानक मामले बढ़ने के साथ ही कर्फ्यू का समय भी बढ़ा दिया गया है। शासन के आदेश पर जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने जिले में नाइट कर्फ्यू का समय रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर दिया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। नाइट कर्फ्यू के नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के भी निर्देश दिए हैं। समय बढ़ाने के साथ ही पूर्व में जिन लोगों को इस प्रतिबंध से मुक्त रखा गया था, वह व्यवस्था आगे भी लागू रहेगी। नगर निगम को साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजेशन करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »