Pages Navigation Menu

Breaking News

जेपी नड्डा बने भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष

जिनको जनता ने नकार दिया वे भ्रम और झूठ फैला रहे है; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत में शक्ति का केंद्र सिर्फ संविधान; मोहन भागवत

उद्धव कैबिनेट का फैसला, शिवाजी किले के लिए 20 करोड़ का फंड

Chhatrapati Shivaji Maharajमुंबई. महाराष्ट्र  के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद सह्याद्री गेस्ट हाउस में उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट की पहली बैठक की. बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश की जनता को भरोसा दिलाया कि वे महाराष्ट्र में अच्छी सरकार देंगे और किसानों की खुशहाली के लिए काम करेंगे. वे एक दो दिनों में किसानों के कल्याण की योजनाओं का ऐलान करेंगे. सीएम ठाकरे ने रायगढ़ के शिवाजी किले का पुनरुद्धार करने के लिए 20 करोड़ रुपए का फंड आवंटित करने का ऐलान किया.
सेक्युलर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने पूछा कि सेक्युलर का मतलब क्या है? इसके जवाब में उन्होंने खुद ही कहा कि संविधान में जो है वो सेक्युलर है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में दो समन्वय समितियों का भी गठन किया जाएगा, ये समितियां सरकार और गठबंधन के बीच तालमेल बनाने का काम करेंगी.सीएम उद्धव के साथ गुरूवार को कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और कार्यकारी अध्यक्ष नितिन राउत को भी मंत्रीपद की शपथ दिलाई गयी है. महाराष्ट्र कांग्रेस कोटे से शपथ लेने वाले थोराट मराठा समुदाय और राउत दलित समुदाय से आते हैं. माना जा रहा है कि अब बहुमत साबित करने के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. शपथ ग्रहण समारोह में राकांपा प्रमुख शरद पवार एवं पार्टी नेता अजित पवार और सुप्रिया सुले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, मनसे प्रमुख राज ठाकरे, द्रमुक नेता एमके स्टालिन और कई अन्य नेता मौजूद थे.सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, ‘सरकार पर जनता का आशीर्वाद बना रहना चाहिए. हमारी सरकार आम जनता के लिए काम करेगी.’ ठाकरे ने कहा कि बैठक में किसानों पर भी चर्चा हुई. मुख्य सचिव से किसानों को लेकर जानकारी मांगी गई है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों की खुशहाली के लिए काम करेगी.

उद्धव ठाकरे के साथ 6 मंत्रियों ने भी ली शपथ
इससे पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के ‘महाराष्ट्र विकास अघाड़ी’ गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. उद्धव ठाकरे के साथ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो मंत्रियों ने भी शपथ ली. जहां शिवसेना की ओर से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई तो एनसीपी से जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने भी मंत्री पद की शपथ ली. मुंबई के शिवाजी पार्क में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस मौके पर तीनों दलों के वरिष्ठ नेता और हजारों कार्यकर्ता मौजूद थे.

चुनावों के नतीजे आने के 36 दिन बाद बनी है सरकार
शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण के लिए पहुंचने के बाद उद्धव ने सबसे पहले शिवाजी महाराज की मूर्ति को नमन किया. शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद उन्होंने मत्था टेककर जनता का अभिवादन किया और फिर समारोह में मौजूद सभी नेताओं का अभिवादन किया. उद्धव ठाकरे शिवसेना से मुख्यमंत्री बनने वाले तीसरे व्यक्ति हैं. विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के 36 दिन बाद शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की गठबंधन सरकार का गठन हुआ है.

पीएम मोदी और सोनिया गांधी ने दीं शुभकामनाएं
सोनिया ने ठाकरे को लिखे पत्र में उन्हें शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में बनने जा रही सरकार राज्य की जनता की आकांक्षाओं को पूरा करेगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर उद्धव ठाकरे को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले उद्धव ठाकरे जी को बधाई. मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे.’’

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *