Pages Navigation Menu

Breaking News

संघ कार्यालय पर संघी-कांग्रेसियों ने फहराया तिरंगा
पंपोर में मुठभेड़ में तीनों आतंकवादी मारे गए  
वाराणसी में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

खत्म हुआ शीतकालीन सत्र, लटका तीन तलाक बिल

rajya_sabhaनई दिल्ली : लोकसभा में पास होने के बाद ट्रिपल तलाक पर बिल राज्यसभा में लटक गया। लाख कोशिश के बाद भी सरकार इसे सदन में पास नहीं करवा सकी और शीतकालीन सत्र खत्म हो गया। सभापति ने शुक्रवार दोपहर को राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी। अब सरकार बजट सत्र में इस बिल को पास करवाने की कोशिश करेगी।बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र का आज आखिरी दिन है और आज के दिन यह बिल पास नहीं होने के बाद अब मामला बजट सत्र तक गया है। वैसे सदन में विपक्ष के विरोध को देखते हुए इस बात की संभावना कम ही थी कि आज भी यह बिल पास हो पाता।हालांकि, भाजपा ने अपनी सभी संसदों को व्हिप जारी कर सदन में मौजूद रहने के लिए कहा है। बता दें कि विपक्ष लगातार इस बिल को सिलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग कर रहा है वहीं सरकार इसे जस का तस पास कराने की कोशिश में लगी है।

इससे पहले गुरुवार को राज्यसभा में नेता सदन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तत्काल तलाक बिल को प्रवर समिति के पास भेजने की मांग को इसे लटकाने का प्रयास करार दिया। उनका कहना था कि विपक्ष ने प्रवर समिति के लिए जिन सांसदों को आगे किया है, वे वास्तव में इस बिल को खत्म करना चाहते हैं।इतना ही नहीं, प्रवर समिति के लिए विपक्ष का संशोधन 24 घंटे पहले नहीं आया। नियम के हिसाब से यह वैध नहीं है। प्रवर समिति के लिए सुझाए सदस्यों के नाम पूरे सदन के स्वरूप का प्रतिनिधित्व नहीं करते। वित्त मंत्री ने कहा कि विपक्ष ने इसे लटकाना पहले से तय कर रखा है। इसीलिए सरकार इसे प्रवर समिति में भेजने को तैयार नहीं है।

संसद का बजट सत्र इस बार 29 जनवरी से शुरू होगा और पहली बार 1 फरवरी को सरकार बजट पेश कर देगी। यह जानकारी संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने शुक्रवार को दी। उन्होंने कहा कि बजट सत्र दो हिस्सों में होगा। पहला हिस्सा 29 जनवरी से शुरू होकर 9 फरवरी तक चलेगा वहीं दूसरा हिस्सा 5 मार्च से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा।वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट सत्र के पहले हिस्से में 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगे। बता दें कि अब तक सरकार 28 फरवरी को पेश करती थी और रेल बजट अलग से पेश किया जाता था। लेकिन पिछले साल रेल और आम बजट को एकसाथ पेश करने के बाद अब इस साल आम बजट को भी 1 फरवरी को ही पेश कर दिया जाएगा।इसके अलाव बजट सत्र में सरकार तीन तलाक और अन्य बिलों को पास करवाने के लिए भी जोर लगाएगी। बता दें कि शीतकालीन सत्र में विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा में

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *