Pages Navigation Menu

Breaking News

अयोध्या विकास प्राधिकरण की बैठक में सर्वसम्मति से राम मंदिर का नक्शा पास

मानसून सत्र 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा, दोनों सदन अलग-अलग समय पर चलेंगे

  7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं होंगी शुरू, 12 सितंबर तक सभी मेट्रो लगेंगीं चलने 

पुरुषों को इन 5 कैंसरों का सबसे ज्यादा खतरा

Oncostem_Lab-shots_1कैंसर की रोकथाम और लोगों में इस भयंकर रोग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जाता है. तमाम जागरुकता अभियानों के बावजूद हर साल कैंसर के कारण कई लोगों की मौत होती हैं. वेब एमडी की एक रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों में कैंसर का खतरा महिलाओं की तुलना में ज्यादा होता है.’यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन’ के अनुसार, पुरुषों में पांच तरह के कैंसर का खतरा ज्यादा होता है. आइए आपको बताते हैं पुरुषों में होने वाले कैंसर कौन से हैं और इनके लक्षण क्या होते हैं.

प्रोस्टेट कैंसर-
पुरुषों में सबसे ज्यादा खतरा जननांग के हिस्से में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर से होता है. फेफड़ों में कैंसर के बाद सबसे ज्यादा मौतें प्रोस्टेट कैंसर की वजह से ही होती हैं. सीडीसी की रिपोर्ट बताती है साल 2007 में पाए गए करीब 100,00 कैंसर पीड़ितों में से करीब 29,000 लोगों की मौत प्रोस्टेट कैंसर की वजह से हुई थी.

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण-
प्रोस्टेट कैंसर के कारण इंसान को पेशाब करते वक्त काफी कठिनाई होती है. यूरीन लीक होने लगता है और हड्डियों में दर्द बढ़ जाता है.

लंग कैंसर-
पूरी दुनिया में लंग कैंसर (फेफड़ों का कैंसर) के कारण मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है. साल 2007 में करीब 88,000 की मौत इसी भयंकर रोग के कारण हुई थी.

लंग कैंसर के लक्षण-
लंग कैंसर होने की वजह से इंसान को सांस लेने में बड़ी तकलीफ होने लगती है. बलगम में खून और छाती में दर्द जैसी समस्याएं भी इसमें देखने को मिलती हैं.

कोलोरेक्टल कैंसर-
कोलो रेक्टल कैंसर यानी बड़ी आंत में होने वाला कैंसर है. पुरुषों के लिए यह तीसरा सबसे जानलेवा कैंसर है. 100,000 में करीब 53 व्यक्तिय कोलोरेक्टल कैंसर से पीड़ित हैं. साल 2007 में लगभग 27,000 लोगों की मौत इसी कैंसर की वजह से हुई थी.

कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षण-
कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचानना बड़ा मुश्किल है. लेकिन इसका खतरा बढ़ने के बाद, पेट में दर्द, कमजोरी और वजन के तेजी से कम होने जैसी समस्याएं उभरने लगती हैं.

ब्लैडर कैंसर-
पुरुषों में होने वाले चौथा सबसे खतरनाक कैंसर है ब्लैडर कैंसर. एक लाख कैंसर पीड़ितों में करीब 36 रोगी इसी कैंसर से पीड़ित हैं जिनमें से लगभग आठ अपनी जान गंवाते हैं.

ब्लैडर कैंसर के लक्षण-
ब्लैडर कैंसर के कारण पेशाब में खून आने लगता है. पेशाब में आने वाला खून ब्लड क्लॉट्स जैसा दिखाई देता है. पेशाब करते वक्त इंसान को बहुत जलन महसूस होती है.

स्किन कैंसर-
पुरुषों के लिए स्किन कैंसर पांचवां सबसे जानलेवा कैंसर है. एक लाख कैंसर पीड़ितों में करीब 27 इसी कैंसर से पीड़ित होते हैं जिनमें से चार की मौत होती है.

स्किन कैंसर के लक्षण-
स्किन कैंसर के दौरान इंसान की त्वचा का रंग बदलने लगता है. त्वचा पर छोटे-छोटे धब्बे आने लगते हैं. त्वचा पर अनचाहे निशान या गांठे होने पर डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *